[Best 12] Chhattisgarh me ghumne ki jagah । सबसे अनोखी छत्तीसगढ़ में घूमने की जगह- 2023

Hello दोस्तों, क्या आप छत्तीसगढ़ घुमने जाने की प्लानिंग कर करे है। तो आपको बता दे की छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक वन पाए जाते है, और भारत का दसवां सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। छत्तीसगढ़ में स्थित कई ऐसे शहर है।

जिनमे कई प्रकार के धर्म्किक स्थल और घुमने योग्य स्थान उपस्थित है। अगर आपको Chhattisgarh me ghumne ki jagah के बारे में जानना है, तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने होगा। आपको पता होना चाहिए, की इस राज्य में 35 से ज्यादा आदिवासियों का समूह रहता है।

Chhattisgarh me ghumne ki jagah

और टीन का उत्पाद करना देश का अक्लावता राज्य है। और सबसे अच्छी बात ये है की छत्तीसगढ़ राज्य से सभी शहरों के लिए मेट्रो और ट्रेन की सुविधा दी जाती है।

छत्तीसगढ़ भारत देश का उन्तीसवां राज्य है, जो को देख के मध्य रुर्वी इलाको में फैला हुआ है। यह एक ग्रामीण एरिया है, इसलिए यहाँ के 82.56% लोग गावों में रहते है। इस राज्य की सीमा देख के सात राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महारष्ट्र, झारखण्ड, ओड़िसा, तेलगाना, अंध प्रदेश से मिलती है।

इसे भी पढ़े: [Best 10] Bareilly me ghumne ki jagah । सबसे सुन्दर बरेली में घुमने की जगह 2023

ये भारत के सबसे तेज गति से विकसित होने वाले राज्यों में से भी एक है, इसीलिए इसे भरते का सबसे कुशल और बेहतरीन राज्य भी कहा जाता है। आपको बता दे की छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है। इस लेख में हम आपको Chhattisgarh me ghumne ki jagah के बारे में बताएँगे।

छत्तीसगढ़ में घूमने की जगह – Chhattisgarh me ghumne ki jagah

इस लिस्ट में हम आपको छत्तीसगढ़ में घूमने की सबसे अनोखी जगहों के बारे में विस्तापुर्वक बताएँगे। क्योकि इस इस भूमि से भगवन श्री राम का सबसे बड़ा रिश्ता जुड़ा हुआ है:

#1. लक्ष्मण मंदिर सिरपुर – Laxman Temple Sirpur

छत्तीसगढ़ के स्थापित लक्ष्मण मंदिर सिरपुर मदिर भगवन विष्णु में समर्पित है। लेकिन उनके साथ शेषनाग में लक्ष्मणजी की मूर्ति भी उपस्थित है। इस मंदिर की स्थापना महाशिवगुप्त बालार्जुन के शासनकाल के दौरान 735-40 ईo हुआ था।

Laxman Temple Sirpur
Laxman Temple Sirpur

छत्तीसगढ़ का यह मंदिर देखने में ताजमहल जैसा है, यह पति के प्यार का प्रतीक है, नागर शैली का यह मंदिर रानी वासाटा देवी, राजा हर्षगुप्त की स्मृति में बनवाया गया था। ये उन Chhattisgarh me ghumne ki jagah में से एक है।

#2. कोरिया – Korea

कोरिया जिले का निर्माण 25 मई 1998 को किया गया था, कोरिया छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के सीमा पर स्थित है। और यह छत्तीसगढ़ के प्रमुख जिलो में से एक है, इसका निर्माण तब किया गया,

Korea
Korea

जब छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश एक में सम्मिलित थे। और आज कोरिया जिले की गिनती छत्तीसगढ़ के प्रमुख जिलो में की जाती जाती है।

#3. गिरौदपुरी जैतखाम – Giroudpuri Jaitkham

गिरौदपुरी जैतखाम छत्तीसगढ़ का एक धर्किम स्थल है। यह सतनामी संप्रदाय के अमर प्रतीक के रूप में एतिहासिक स्थल है। इस मंदिर में दर्शन के लिए कई अलग-अलग शहरों से लोग आते है, और यहाँ घूमते है, बाबा जी दर्शन करते है, और फिर चले जाते है।

Giroudpuri Jaitkham
Giroudpuri Jaitkham

इस मंदिर की कुल उचाई 243 फीट और 77 मीटर है, ये उन Chhattisgarh me ghumne ki jagah में से एक है।

#4. सरगुजा – Surguja

सरगुजा छत्तीसगढ़ सबसे बड़ा राज्य है, जो चाय की खेती के लिए जाना जाता है। सरगुजा छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग पर स्थित एक राज्य है। इस राज्य के उत्तर में उत्तर प्रदेश की राज्य सीमा स्थित है।

Surguja
Surguja

इसका निर्माण 1951 में चांग भाखर, कोरिया और सरगुजा नामक तीन राज्यों मिलकर किया गया था। इस जिले का कुल शेत्रफल 15,731.75 वर्ग किलोमीटर है।

#5. चित्रकोट वॉटरफॉल – Chitrakoot Waterfall

चित्रकोट वॉटरफॉल छत्तीसगढ़ के इन्द्रावती नदी के तट पर स्थित है। चित्रकोट जलप्रपात की तुलना दुनिया के सबसे सुन्दर और आकर्षित झरनों में से के है। इस झरने का पानी समय के अनुसार कई अलग-अलग छोटे-छोटे धाराओं में विभाजित हो जाता है।

Chitrakoot Waterfall
Chitrakoot Waterfall

इस दौरान चित्रकोट झरना की सबसे बड़ी धराये देखने को मिलती है। ये उन Chhattisgarh me ghumne ki jagah में से एक है।

#6. भिलाई – Bhilai

छत्तीसगढ़ में स्थित दुर्ग जिलो के भिलाई कहा जाता है। 1955 में एक स्टील कंपनी की स्थापना की हुई थी, और इसी कंपनी के कारण भिलाई छत्तीसगढ़ का दूसरा सबसे बड़ा शहर बना।

Bhilai
Bhilai

भिलाई और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बिच की दुरी 25 किलोमीटर है। भिलाई में बहुत सारी स्टील कंपनियां बैठाई गयी है, इसी कारण इन शहरो का विकास होता है।

#7. भोरमदेव मंदिर – Bhoramdeo Temple

भोरमदेव मंदिर का निर्माण कबीरधाम जिले के चौरागाँव में हुआ था। इस मंदिर की तुलना उड़ीसा के सूर्य मंदिर से की जाती है। कबीरधाम के इस मंदिर को खजुराहो भी कहा जाता है। यह मंदिर छत्तीसगढ़ का सबसे सुन्दर और पर्यटन स्थल है।

Bhoramdeo Temple
Bhoramdeo Temple

भोरमदेव मंदिर के निर्माण में सबसे बड़ा योगदान फणी नागवंशी शासक गोपाल का था, इस मंदिर का निर्माण 1089 में हुआ था। ये उन Chhattisgarh me ghumne ki jagah में से एक है।

#8. मैनपाट – Mainpat

छत्तीसगढ़ में स्थित मैनपाट अपनी सुन्दरता और अपनी ख़ूबसूरत वादियों और अनेको झरने, नदी के लिए जाना जाता है। इसे इसकी खूबसूरती के अनुशार शिमला भी कहा जाता है।

Mainpat
Mainpat

यहाँ की ठंढी मौसम और बारिस लोगों के दिलो को छू जाती है। रायपुर से मैनपाट की दुरी 362 किलोमीटर है। यहाँ घुमने के मुख्य स्थान टाइगर पॉइंट, जलज़ली पॉइंट और उल्टा पानी है।

#9. कोटमसर गुफा – Kutumsar Gufa

कोटमसर छत्तीसगढ़ का एक प्रसिद्ध गुफा है। यह गुफा जगदलपुर के पास कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान पर स्थित है। इस गुफा की कुल गहरी 120 फीट और लम्बाई 4500 मीटर है। इस गुफा की खोज 1958 में स्थानीय जनजाति के सदस्यों शंकर तिवारी जी ने किया था।

Kutumsar Gufa
Kutumsar Gufa

उन्होंने बताया की इस गिफा की संरचना काफी सुन्दर है, और यह गुफा चूना पत्थर से बनी आकृतियाँ हैं। ये उन Chhattisgarh me ghumne ki jagah में से एक है।

#10. रायपुर – Raipur

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर है, और रायपुर भारत का सबसे खुबसूरत शहर है। यहाँ स्टील की कम्पनियां और स्टील उद्योग के लिए काफी प्रसिद्ध भी है।

Raipur
Raipur

रायपुर छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े शहरों में से एक है। रायपुर में घुमने लायक बहुत सारी जगहे है, यहाँ प्रतेक दिन अलग-अलग शहरों से लोग प्रस्थान करते है,

#11. ढोलकल गणेश – Dholkal Ganesh

छत्तीसगढ़ का ढोलकल गणेश मंदिर दंतेवाड़ा जिले से 18 किलोमीटर दूर फरसपाल नामक गाव के पास बैलाडिला पहाड़ी पर 3000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। ढोलकल गणेश के इस मंदिर को रहस्यमय पर्यटन स्थल माना जाता है,

Dholkal Ganesh
Dholkal Ganesh

और यहाँ हर दिन भरी मात्र में लोहग आते है। इस मंदिर का निर्माण नागवंशी शासको के द्वारा 1000 वर्ष पूर्व किया गया था। ये उन Chhattisgarh me ghumne ki jagah में से एक है।

#12. तीरथगढ़ वॉटरफॉल – Teerathgarh Waterfall

छत्तीसगढ़ का तीरथगढ़ वॉटरफॉल स्थान बस्तर जिले में जगदलपुर में स्थित है। यह एक नदी और झरना है, यह लगभग 300 फीट ऊँचा एक तीरथगढ़ वॉटरफॉल को छत्तीसगढ़ का सबसे ऊंचा झरना है।

Teerathgarh Waterfall
Teerathgarh Waterfall

तीरथगढ़ वॉटरफॉल झरने के पास भगवन शिव और माता पार्वती का एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस जगह को इसी मंदिर के कारण काफी खुबसुरती प्रदान होती है।

छत्तीसगढ़ में फेमस क्या है?

रायपुर की राधानी छत्तीसगढ़ का सबसे प्रसिद्ध, चित्रकूट झरने, जगदलपुर, मामा भांजा मंदिर, शिव मंदिर और माता पार्वती मंदिर, गणेश मंदिर, कुटुमसर गुफाओं, तीरथगढ़ जलप्रपात है, सबसे ज्यादा लोग यही घुमने जाते है।

छत्तीसगढ़ में कितने घूमने की जगह है?

छत्तीसगढ़ में घुमने के लिए बहुत साड़ी जगहे है, उन जगहों पर आप जाके घूम सकते है। छत्तीसगढ़ में बहुत सारी मंदिर और खुबसूरत जगहे है। इन स्थानों पर लाखो में दर्शन के लिए भीड़ लगाती है।

छत्तीसगढ़ को छत्तीसगढ़ क्यों कहा जाता है?

रायपुर की राजधानी छत्तीसगढ़ का नाम इसलिए छत्तीसगढ़ पड़ा, क्योकि यहाँ देवी मंदिर के 36 स्तंभों पर इसका नाम छत्तीसगढ़ पड़ा है।

इसे भी पढ़े: [Top 10] Vrindavan me rukne ki jagah । वृन्दावन में रुकने की जगह, आश्रम और होटल

आज भी यहाँ के लोग अपनी पुराणी संस्कृति में रहना पसंद करते है। और यहाँ के लोग ज्यादातर खेती पर ध्यान देते है।

छत्तीसगढ़ का सबसे सुंदर शहर कौनसा है?

छत्तीसगढ़ का सबसे सुन्दर शहर जगदलपुर है, यहाँ सुंदर और प्राकृतिक रूप से समृद्ध शहर है। इस शहर में पर्यटन स्थलों, स्मारकों, महलों, झीलों, झरनों और जंगलों जैसे प्राकृतिक खूबसूरती पाई जाती है। प्रति वर्ष यहाँ लाखो लोग घुमने जाते है।

छत्तीसगढ़ का सबसे प्रसिद्ध जगह कौन सा है?

छत्तीसगढ़ का सबसे प्रसिद्ध जगह मैनपाट है, मैनपाट को शिमला के नाम से भी जान जाता है। यहाँ देखने योग्य बहुत साड़ी चीजे है। यहाँ पाई जाने वाली झरने, नदिया, और हरे जंगल आपको वहां रुकने पर मजबूर कर देते है।

Conclusion

जैसा की दोस्तों, हमने आपसे शुरू में ही कहा था, की इस लेख में हम आपको Chhattisgarh me ghumne ki jagah के बारे में बताएँगे। तो ये थी Chhattisgarh me ghumne ki jagah, इन स्थानों पर आप घूम सकते है।

उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा लगा होगा, दोस्तों अगर यह “Chhattisgarh me ghumne ki jagah” आर्टिकल आपको अच्छा लगा, तो इसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर करे।

जैसे की हमने कहा था, की आज हम जिन भी जगहों के बारे में बताएँगे, उनके प्रसिद्ध सथानो के बारे में भी बताएँगे, और हमने उन स्थानों के बारे में पूरी जानकारियां दी है, आर्टिकल अच्छा अल तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करे, और ह शेयर करना ना भूले।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment